शुक्रवार, 12 जून 2009

बीएसएनएल, रिलाएंस और टाटा इंडिकॉम में से किसका डाटा कार्ड बेहतर रहेगा?

इन दिनों एक जगह टिक कर रह पाना कठिन सा हो रहा है और ऐसे में इन्टरनेट पर पहुँचते रहने के लिए लैपटॉप में कनेक्शन ज़रूरी हो गया है.
ब्रॉडबैंड इस्तेमाल करने के बाद डाटा कार्ड पर नेट की गति तो चुभने वाली लगती है फिर भी डाटा कार्ड मजबूरी बन गया है.
पिछले दो एक दिनों में हमने डाटा कार्ड के लिए कई जगह खोज बीन की पर कंफ्यूजन बना रहा.
रिलाएंस की गति तो हमें बहुत धीमी दिख रही है , बीएसएनएल सस्ता है पर होगा कैसा पता नहीं है और टाटा इंडिकॉम का तो कोई आईडिया नहीं है .
क्या कोई सलाह दे सकता है की बीएसएनएल, रिलाएंस और टाटा इंडिकॉम में से किसका डाटा कार्ड बेहतर रहेगा?

9 टिप्‍पणियां:

  1. वाइयर लेस इंटरनेट की गति कभी भी ज़्यादा नही होगी , रिलाइयन्स और टाटा दोनो मुख्य रूप से CDMA तकनीक पर ऑपरेट करते हैं. इसके अलावा GSM पर वायरलेस इंटरनेट की सुविधाएँ देने वाले सर्विस प्रवाइडर हैं एयरटेल और आइडिया. एक बात और तकनीकें वायरलेस तो हैं लेकिन इनके सिग्नल्स का प्रसारण उन्ही मोबाइलटावर्स से किया जाता हैं जहाँ से आपके सेल फोन्स के सिग्नल ट्रॅनस्मिट होते हैं फ़र्क इतना है की दोनो अलग अलग फ्रीक्वेन्सीस पर ट्रास्न्मिट / रिसीव किए जाते हैं. यह BTS [मोबाइल टावर्स] हर जगह नही होते और दूसरे इनका कवरेज एरिया भी सीमित होता है , जैसे जैसे आपकी दूरी टावर से बढ़ती जाएगी आपके कनेक्षन की क्वालिटी उतनी ही बेकार होती जाएगी.

    प्राइवेट ऑपरेटर्स का कवरेज आपको शहरी क्षेत्र में ही मिलेगा जबकि बी एस एन एल का आपको शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी मिलेगा. प्राइवेट ओपेरटोर्स के मुक़ाबले बी एस एन एल की सर्विस सस्ती है लेकिन कस्टमर केर उतनी ही खराब. बी एस एन एल में हालाँकि क्वालिटी अपेक्षाकृत अच्छी मिलेगी , लेकिन एक बार दिक्कत आने पर उसे ठीक कराने के लिए आपको कईं बार शिकायत करनी पड़ेगी और फॉलो अपकरना पड़ेगा जो की एक दुखदाई अनुभव होगा.

    उत्तर देंहटाएं
  2. डाटा कार्ड कृपया न लें. वो पुरानी तकनालाजी का है, और बेकार है. इसके बदले 3जी सेवा लें.

    मैं बीएसएनएल का ईवीडीओ कार्ड प्रयोग कर रहा हूं. इसमें लोकल रोमिंग तो है ही, भविष्य में आल इंडिया रोमिंग की सुविधा देने की बात भी की जा रही है. अभी पता चला है कि दक्षिणी राज्यों - तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल में इंटरस्टेट रोमिंग बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के चालू कर दिया गया है. स्पीड आपके निवास पर टॉवर की निकटता पर निर्भर है. इसके लिए आप इसे जांच परख हेतु 200 रुपए महीने किराए पर ले सकते हैं और जमे तो खरीद भी सकते हैं.
    मुझे इसकी गति औसतन 300-400 केबीपीएस मिल रही है. कंपनी का दावा वैसे 265 केबीपीएस से लेकर 2 एमबीपीएस (औसत 800-900 केबीपीएस) का है.

    और यह बेहद सस्ता है. अनलिमिटेड सिर्फ 600 रुपए टैक्स सहित! और हाँ, मैंने 24 घंटे में 2-3 जीबी डाटा भी डाउनलोड किए हैं - जब नेटवर्क खाली रहता है तो स्पीड कई गुना बढ़ जाती है.

    उत्तर देंहटाएं
  3. रवि जी ने काफी हद तक तस्वीर साफ कर दी है। हम भी EVDO का प्रयोग कर रहे। संबंधित टावर के पास रहने या हवा का बहाव अपनी ओर रहने पर स्पीड बढ़ी हुयी मिलती है अक्सर्।

    ज़्यादा जानकारी चाहिये तो यहाँ देखें

    उत्तर देंहटाएं
  4. आप सभी को शुक्रिया रवि जी हम सुबह होते ही आपकी बताई गयी ई वी ओ डी तकनीक के बारे में पता करते हैं पर हमें लगता है कि तिलहर में ये काम नहीं करेगी

    उत्तर देंहटाएं
  5. agar aap data card ke sath jana chahte hai to Airtel ya Tata ka chunav kar sakte hai.
    waise Ravi ji ki salaah se bhi sahmat hun.

    उत्तर देंहटाएं
  6. BSNL 3G hi behtar vikalap hai.
    otherwise TATA photon plus bhi good speed hai.

    उत्तर देंहटाएं
  7. BSNL 3G hi behtar vikalap hai.
    otherwise TATA photon plus bhi good speed hai.

    उत्तर देंहटाएं

Follow by Email