रविवार, 23 नवंबर 2008

पलाश के फूल!



एक दोस्त के ब्लॉग पर पलाश के फूल पर कविता पढ़ने को मिली तो मन किया कुछ लिखना चाहिए।

पलाश के फूल से पहला परिचय!, आज सोचती हूँ तो हंसी आती है।

बहुत पहले की बात है। एक दिन हम कुछ दोस्त एक गेम खेल रहे, थे जिसमे हमे कुछ गेस करने होते थे। मुझे जिसके बारे मे गेस मारने थे, उसका पसंदीदा फूल पलाश का फूल था और तब तक मुझे पता ही नही था की ये चीज़ क्या होती है। मेरा गेस ग़लत निकला। मैने ये मानने से मना कर दिया कि ऐसा कोई फूल होता भी है तो उसने एक कविता की लाइने बतायीं-

आए महंत बसंत

बैठे किंशुक छत्र लगा बाँध पाग पीला
मैं थोड़ा फ्र्स्टू टाइप की थी मुझे लगा कि उसने मुझे ग़लत गेस करने के लिए ही पलाश का फूल चुना था।

मै उससे जम कर गुस्सा हुई और कई दिन तक बात नही की।

काफ़ी दिन बाद मुझे खुद ही अपना गुस्सा भूलना पड़ा, क्योंकि उसने मेरे गुस्से को नोटिस ही नही किया।

बहुत दिन बाद जब उसे बताया कि मै उससे इस बात को ले कर गुस्सा थी तो उसने बड़ी मासूमियत से कहा कि अब कभी गुस्सा होना तो प्लीज़ बता देना कि तुम गुस्सा हो नही तो हमे पता ही नही चल पाएगा।

उसके बाद आजतक जब किसी को ये फूल पसंद करते हुए सुनती हूँ तो हँसी आती है खुद पर। जब किसी की कोई पसंद अनोखी होती है तो लगता है कि ये ही पसंद क्यों? किसी को पलाश का फूल पसंद है तो ज़रूर इसके पीछे कोई वजह होगी। हमारी कुछ उम्र ही ऐसी थी कि हम गेस करते थे कि कुछ इश्क-विश्क जैसा मामला होगा। हमने बहुत कोशिश की पता लगाने की।

लेकिन एक चुप तो हज़ार चुप!

कभी पता ही नही लगा कि आख़िर क्या कोई ऐसा मामला था। उसकी इस फूल की दीवानगी अभी तक है और उसके जन्म दिन के दिनो मे ही पलाश का फूल खिलता है मज़े की बात है कि वो इकट्ठा करता है ढेर सारे फूल अभी तक.



7 टिप्‍पणियां:

  1. पलाश के फूल...इसमें एक किस्म का रोमांटिसिज़्म है, ऐसे मुझे लगता है।

    जवाब देंहटाएं
  2. पलाश का चटख लाल रंग इसके प्रति लोगों के सम्‍मोहन का शायद मुख्‍य कारण है। वैसे गांवों में कृषि संस्‍कृति से जुड़े कुछ परंपरागत अनुष्‍ठानों में भी पलाश की टहनियों का इस्‍तेमाल होता है।

    जवाब देंहटाएं
  3. पलाश, अमलतास और गुलमोहर - मेरे प्रिय फूलों के वृक्षों में हैं।

    जवाब देंहटाएं
  4. Mere Honton Ke Mehaktay Hue Naghmo Par Na Ja
    Mere Seenay Main Kaye Aur Bhi Ghum Paltay Hain
    Mere Chehray Par Dikhaway Ka Tabassum Hai Magar
    Meri Aankhon Main Udaasi Kay Diye Jalte Hain

    visit for more new and best shayari..

    http://www.shayrionline.blogspot.com/

    thank you

    जवाब देंहटाएं
  5. पलाश के फूलों में एक अजब का आकर्षण है, जो हर किसी को अपनी ओर खींचता है।

    जवाब देंहटाएं
  6. पलाश पर तो महान कवियों की असंख्य रचनाएँ हैं .मैं भी ज्ञान दत्त जी और जाकिर जी से सहमत .

    जवाब देंहटाएं
  7. Bouth he aacha post kiya aapne keep it up


    visit my site its a very nice Site and link forward 2 all friends

    shayari,jokes,recipes and much more so visit

    http://www.discobhangra.com/shayari/

    जवाब देंहटाएं

hamarivani

www.hamarivani.com