बुधवार, 26 नवंबर 2008

अब हिन्दी में भी फ्लोक ब्राउजर से ब्लोगिंग

जिन लोगों ने कभी फ्लोक ब्राउजर इस्तेमाल किया होगा उन्हें यह ब्राउजर काफ़ी पसंद आया होगा। कुछ समय पहले कुन्नु भाई ने इसपर अपने ब्लॉग में लिखा भी था। तब इसके साथ एक बड़ी परेशानी इसमें हिन्दी सही से न दिख पाने वाली थी । फ्लोक इस्तेमाल करने के बाद से हम लगातार खोज रहे थे कि किस तरह इसका इस्तेमाल हम जैसे हिन्दी वाले भी कर सकें। इसके लिए हमने फ्लोक को बाकायदा मेल भी किया था।
अभी कल हमने नए संस्करणों के लिए फ्लोक की वेबसाइट चेक की तो पता चला उन्होंने २.० संस्करण उतारा है और ये संस्करण देखने के बाद हमारा खुशी का ठिकाना नही रहा क्योंकि अब इसमे हिन्दी न सिर्फ़ सही दिख रह है बल्कि हिन्दी लिखी भी जा सकती है।


फ्लोक की सुविधाओं में इसमें इन बिल्ट फोटो अपलोडर, ब्लॉग एडिटर , मीडिया बार जैसी सुविधाओं का होना है। फीड रीडर से आप सीधे अपने फ्लोक पेज पर मनपसंद ब्लोग्स और वेबसाइट्स की ताजा चीजें पढ़ सकते हैं।
फ्लोक को वास्तव में सोशल ब्राउजर के रूप में प्रचारित किया जाता है और यह काफ़ी हद तक इसके फीचर्स देखने पर सही भी लगता है। यह सभी प्रमुख ब्लॉग्गिंग साइट्स और सोशल नेट्वर्किंग साइट्स के अपडेट्स सीधे आपके फ्लोक होम पेज पर देखने की सुविधा देता है



वस्तुतः फ्लोक मोजिला पर आधारित ब्राउजर की श्रेणी का एक ब्राउजर है और यह फायर फॉक्स के ३.० संस्करण की श्रेष्ठतम सुविधाओं का उपयोग करता है। मल्टी टास्किंग के लिए यह सबसे अच्छा ब्राउजर है।
आप फ्लोक यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

ब्लॉग एडीटर: ब्लॉग एडीटर की अब यही कमी रह गई है कि आपको हिन्दी में कॉपी-पेस्ट मारना पड़ेगा यहाँ पर
खैर तब तक इस सोशल ब्राउजर के फीचर्स का आनंद तो लिया ही जा सकता है .

Follow by Email