सोमवार, 23 फ़रवरी 2009

तमिल में बोलने के लिए रहमान को बधाई !

स्लमडॉग को लेकर हमारी असहमतियां जो भी रही हों वो अभी भी हैं और इसे आस्कर मिलना मिलना कोईमायने नही रखता हमारे लिए। एक आम सुबह की तरह न्यूज़ देखते हुए एक चीज बहुत अच्छी लगी वो थी रहमानका तमिल में बोलना
रहमान हमेशा से हमारे पसंदीदा संगीत निर्देशक रहे हैं और जहाँ भी उनका नाम जुड़ जाता है पक्का हो जाता है किवहां संगीत अच्छा ही होगा।
स्लमडॉग का संगीत कोई बहुत ख़ास नही था पर इसके लिए उन्हें आस्कर मिलने का मतलब है कि रहमान काऔसत संगीत भी विश्व स्तर पर औरों से बेहतर है . रहमान ने पुरस्कार लेते समय अपनी बात तमिल में रखी जोरहमान को और भी स्पेशल बना देती है
पुरस्कार लेते समय भाषा का चयन दिखाता है कि रहमान ख़ुद को अपनी मातृभाषा से जोड़ कर प्रस्तुत करनापसंद करते हैं। उनका "मेरे पास माँ है " का उल्लेख ये दिखाता है कि आस्कर पुरस्कारों में वो ख़ुद को भारतीयफ़िल्म उद्योग के एक प्रतिनिधि के रूप में रख रहे थे।
शायद यही जमीन से जुडाव और उस जुडाव की समुचित अभिव्यक्ति ही वो विशेषता है जो रहमान को नित नईरचनात्मंकता की क्षमता देती है
रहमान को बधाई सिर्फ़ आस्कर के लिए बल्कि अपनी अभिव्यक्ति के लिए भी

13 टिप्‍पणियां:

  1. agar kahii bhi kisii bhi mukaam par kisi bhi bhartiyae ko koi bhi award miltaa haen to wo maere liyae personal gaurav kae samaan hota haen . lagtaa haen ek aur jagah ek bhartiyae nae apnae desh kaa naam unchaa kiya

    agar rehman ko oscar naa chahihaey hota to wo samaaroh mae naa jaatey lekin koi bhi jo acchha kaam kartaa haen puruskaar / taareef chahtaa haen

    kaash hamarey desh mae politics kam hotee to bahut sae kalaakar har samman ko paaskatey they

    congrates to rehman

    जवाब देंहटाएं
  2. तमिल मे रहमान का बोलना सारे भारत के लिये गौरव की बात है। इस पर हिन्दी के तथाकथित नायक/नायिकाओं को शर्म आनी चाहिये।

    जवाब देंहटाएं
  3. तमिल में उनकर बोलल सुने के बड़ा बढ़िया लागल | हम उनका से प्रभावित होके भोजपुरी में लिखल और बोलल शुरू कर देले बानी |

    जवाब देंहटाएं
  4. स्लॅम डॉग का संगीत मुझे रहमान का श्रेष्टतम संगीत नही लगता शायद वजह ये हो की हम रहमान को और बेहतर सुन सके है. ऑस्कर की ज्यूरी में बैठे लोगो ने शायद ये पहली बार सुना हो.. पर निसचीत ही रहमान को उनके संगीत के लिए पुरस्कृत होना ही चाहिए.. फिर उनका तमिल बोलना वाकई बढ़िया रहा..

    जवाब देंहटाएं
  5. जब तमिल हौवे, त उनके तमिलै मे बोले के चाही. बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  6. उनका तमिल बोलना वाकई बढ़िया रहा..

    जवाब देंहटाएं
  7. मुख्य मुद्दा भारत और भारतियों का ऑस्कर मंच पर सम्मान है, जो कि निर्विवाद विश्व स्तरीय सम्मान है. बहुत अच्छा लगा देख कर एवं गर्व की अनुभूति हुई.भविष्य के लिए भी शुभकामनाऐं.


    महा शिव रात्रि की बहुत बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    जवाब देंहटाएं
  8. निस्‍सन्‍देह रहमान ने वह कर दिखाया जो हममें से प्रत्‍येक ने करना चाहिए किन्‍तु करता कोई नहीं।
    अब, चूंकि रहमान ने अपनी मातृ भाषा को अन्‍तर राष्‍ट्रीय मंच पर सम्‍मान दिया है तसे उम्‍मीद करें कि 'नकल में माहिर हम लोग' भी अपनी मातृ भाषा की चिन्‍ता करेंगे-फिर भले ही फैशन में ही क्‍यों न कर रहे हों।

    जवाब देंहटाएं
  9. स्लमडॉग का संगीत कोई बहुत ख़ास नही था पर इसके लिए उन्हें आस्कर मिलने का मतलब है कि रहमान का औसत संगीत भी विश्व स्तर पर औरों से बेहतर है - यह कथ्य बढिया लगा।

    जवाब देंहटाएं
  10. अंततः आस्कर मिला, आभारी होना चाहिए हमें निर्णायकों का कि उनका ध्यान भारत कि और गया ! हालाँकि बेहद उच्च कोटि कि कला को सम्मान मिलना बाकी है ! सिर्फ़ एक विश्वास भरी निगाह की जरूरत है !

    जवाब देंहटाएं
  11. जिस व्यक्ति में अपनी मातृभाषा के लिए प्यार होता है, वही ऐसे उच्च शिखरों तक पहुंच पाता है।

    जवाब देंहटाएं
  12. आपसे सहमत हूँ मै भी
    वह एक महान कलाकार हैं

    जवाब देंहटाएं
  13. THIS YEAR MORE PEOPLE IN INDIA HAVE WATCHED THE AWARDS PRESENTATION THAN EVER BEFORE MAINLY BECAUSE FOR THE FIRST TIME IN THE HISTORY AN INDIAN......AR RAHMAN,CARRIED AWAY TWO OF THOSE GOLDEN STATUETTES CALLED "OSCAR"

    जवाब देंहटाएं

hamarivani

www.hamarivani.com